Search
Add Listing

शहीद राजेन्द्रसिंह के वेबसाइट पेज में आपका स्वागत है।

Welcome Shaheed Rajendra Singh Rathore, Lalgarh (Bidasar) Churu

शहीद राजेन्द्रसिंह राठौड़ का जीवन परिचय :
शहीद राजेन्द्रसिंह राठौड़ का जन्म 1 जनवरी, 1976 को राजस्थान के चूरू जिले की बीदासर तहसील की लालगढ़ ग्राम पंचायत के लालगढ़ गांव में ही श्री अखेसिंह राठौड़ एवं श्रीमती दाखा कंवर के घर में हुआ था। इनका विवाह सीकर जिले की धोध तहसील के ग्राम जसुपुरा के श्री अमरसिंह एवं श्रीमती संतोष कंवर की पुत्री मंजू कंवर के साथ 16 मई, 1992 को हुआ। इनके दो पुत्र व दो पुत्रियां है। जिनमें पुत्र लक्षणसिंह का जन्म 5 मई, 1996 व पुत्र भवानीसिंह का जन्म 1 अक्टूबर, 1998 एवं पुत्री कमलेश कंवर का जन्म 1 अक्टूबर, 2003 व पुत्री द्रोपदी कंवर का जन्म 2 सिम्बर, 2004 को हुआ।

सेवाकाल :
परिजनों के अनुसार राजेन्द्रसिंह 27 फरवरी, 1996 को भारतीय सेना की 14 ग्रेनेडियर्स में सिपाही के पद पर जबलपुर (मध्यप्रदेश) में भर्ती हुये थे। 25 मई, 2005 को कुपवाड़ा (जम्मू कश्मीर) में 14 ग्रेनेडियर्स आंतकीय मुठभेड़ में शहीद हो गये।। इसी दौरान आतंकियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। मुठभेड़ में राजेन्द्रसिंह के गले व माथे में गोलियां लगी, जिससे वह शहीद हो गये। इस समय राजेन्द्रसिंह नायक के पद पर कार्यरत थे।

शहीद स्मारक स्थल :
शहीद राजेन्द्रसिंह राठौड़ का शहीद स्मारक स्थल गाँव लालगढ़ में बना हुआ है। स्मारक स्थल व प्रतिमा का अनावरण 17 जुलाई, 2011 को राजस्थान सरकार के केबिनेट मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल द्वारा किया गया। 

शहीद की याद में कार्यक्रम :
शहीद राजेन्द्रसिंह राठौड़ की स्मृत्ति खेलकुद, स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर विभिन्न गतिविधियाँ की जाती है। शहीद के नाम पर गांव में विद्यालय का नामकरण किया गया है। शहीद राजेन्द्रसिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, लालगढ़ (चूरू)

उपरोक्त जानकारी संग्रहणकर्त्ता :
शहीद राजेन्द्रसिंह के पुत्र भवानीसिंह द्वारा उपरोक्त सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई। 

About Us

Contact Us

शहीद राजेन्द्रसिंह राठौड़

(शहीद स्मारक स्थल)

ग्राम - लालगढ़, तहसील - बीदासर, जिला - चूरू (राजस्थान) 331518
 
Google Location : 
 

Gallery - Photos

Gallery - Video

Press Release

Quick Enquiry :

Captcha Value : 7+7

Best Venus

Rajasthanlink.com