Search
Add Listing

Welcome Mahesh Samota, Salasar (Sujangarh) Churu

महेश कुमार सामोता
निदेशक - बालाजी बिल्डींग कन्ट्रक्शन कम्पनी, एल.एल.सी. दुबई
पिता का नाम - श्री रूघाराम सामोता
माता का नाम - श्रीमती भगवानी देवी
जन्मतिथि -  14 जनवरी, 1980
गाँव - खारिया कनीराम (सालासर) 
तहसील - सुजानगढ़
जिला - चूरू (राजस्थान)
पिन कोड - 331506
 

About Us

महेश कुमार सामोता के बारे में ...
भारतवर्ष में राजस्थान प्रान्त अन्तर्गत स्थित चूरू जिले के सुजानगढ़ तहसील के सालासर बालाजी धाम से करीब 10 किमी. दूरी पर स्थित ग्राम खारिया कनीराम में जाट समाज के श्री रूघाराम जी सामोता व श्रीमती भगवानी देवी के घर 14 जनवरी, 1980 को जन्म हुआ। इनकी शादी सीतसर (रतनगढ़) निवासी श्री मोहनलाल डूडी व श्रीमती किस्तुरी देवी की पुत्री सुविता के साथ 11 मई, 1998 को हुई। इनके दो संतान है। सन् 2003 में लड़के दिनेश व सन् 2005 में लड़की मोनिका का जन्म हुआ। सन् 2006 में परिवार के साथ खारिया कनीराम से सालासर में रहना शुरू कर दिया। सालासर में रतनगढ़ रोड़ पर पण्डित पेन्ट्रोल पम्प के पास इनका निवास स्थान है। सन् 2008 से इन्होने दुबई में बालाजी बिल्डींग कन्ट्रक्शन कम्पनी के नाम से कम्पनी बनाकर स्वयं का व्यवसाय शुरू किया। 

शिक्षा ...
1. कक्षा आठ तक की पढ़ाई खारिया कनीराम (चूरू) के राजकीय विद्यालय से हुई।
2. 9वीं कक्षा की पढ़ाई श्री तुलसीराम रामनारायण राजकीय विद्यालय, शोभासर से हुई।
3. 10वीं कक्षा की पढ़ाई सन् 1999 में बिसाऊ (झुन्झुनूं) के बी.आर. कोचिंग से हुई।
4. 11वीं कक्षा की पढ़ाई सन् 2000 में सालासर (चूरू) के राजकीय विद्यालय से हुई।
5. 12वीं कक्षा की पढ़ाई सन् 2001 में बाटड़ानाऊ (सीकर) के राजकीय विद्यालय से हुई।
6. स्नातक (बी.ए.) की डिग्री हिन्दी साहित्य, इतिहास व राजनीति विज्ञान विषय के साथ सन् 2003 में राजकीय सुजला कॉलेज, सुजानगढ़ (चूरू) से हुई।
 
राजनैतिक क्षैत्र में ...
राजनैतिक क्षैत्र में सामोता ने जनवरी 2015 में सुजानगढ़ पंचायत समिति के खारिया कनीराम ब्लॉक से ब्लॉक सदस्य का चुनाव भारतीय जनता पार्टी की टिकट से लड़ा जिसमें 106 वोट से अपराजित हुए।

सामाजिक क्षैत्र में ...
सामोता ने सामाजिक क्षैत्र में स्वयं व अन्य भामाशाहों को प्रेरित कर कई कार्य करवाये। जिस प्रकार से खारिया कनीराम गांव में बालाजी मन्दिर में छाया के लिए टीन शैड, समय - समय पर स्वास्थ्य जाँच हेतु निःशुल्क शिविरों का आयोजन करवाना, खारिया कनीराम में संचालित राजकीय माध्यमिक विद्यालय को नेताओं ओर अधिकारियों से मिलकर उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत करवाना व विद्यालय में विद्यार्थियो के नामांकन बढ़ाने में स्टाफ सदस्यों की मदद करना, विद्यालय के भौतिक विकास हेतु भामाशाहों को प्रेरित करना। विद्यालय में प्रार्थना स्थल के लिए टीन शैड का निर्माण करवाया, विद्यालय में गर्मियों में ठण्डे पानी के लिए वाटर कुलर, निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाना, स्कूल के सामने बड़ गट्टे का निर्माण, पंचायत विभाजन में भूमिका, नेशनल हाईवे से गांव खारिया कनीराम तक व गांव से हीरासिंह बाटड़ की ढ़ाणी तक सड़क निर्माण के लिए मंत्री व विधायक को प्रेरित करना व स्वयं भामाशाह की भूमिका निभाते हुए स्कूल के मुख्य प्रवेश द्वार का निर्माण करवाया। सालासर, फतेहपुर बुद्धगिरी मण्डी, ढ़ाणी रिणवां सहित अलग - अलग गौशालाओं में गायों के लिए चारे की व्यवस्था करना। दुबई में भारतीय समुदाय के लोगों की हर क्षैत्र में मदद करना। 

व्यवसायिक क्षैत्र में ...
व्यवसायिक क्षैत्र में महेश कुमार सामोता ने सन् 2001 से 2008 तक सहारा इंडिया कम्पनी में डवलपेन्ट ऑफिसर के पद पर कार्य किया। इसी दौरान प्रॉपर्टी का काम भी किया। 11 फरवरी, 2008 को दुबई गये तथा 11 मार्च, 2008 को दुबई में बालाजी बिल्डींग कन्ट्रक्शन कम्पनी के नाम से कम्पनी बनाकर दुबई में स्वयं के बिजनेश की शुरूवात की जहाँ आज कार्यरत है। दुबई में इनके द्वारा ‘‘जासम’’ नाम से सैलुन भी संचालित किया जाता है। इनके अलावा सुजानगढ़ विधायक मनोज मेघवाल के साथ मिलकर इंडिया से दुबई फ्रुट एण्ड सब्जी की ट्रैडिंग का कार्य भी किया।

कोरोना काल विशेष ...
कोरोना काल में दुबई में गरीब परिवारो में राशन कीटों का विरतण करवाया, साथ ही सालासर के आसपास क्षैत्र में भी राशन कीटों का वितरण करवाया। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सालासर में रोगियों के लिए वार्ड में 20 नये बैड, गद्दे, बैडशीट, तकिया व विद्युत आपुर्ति के लिए वार्ड में बेटरी इनवेटर लगवाकर वार्ड का नवीनीकरण करवाया। डॉक्टर टीम के लिए बी.पी., सुगर मशीन, ऑक्सोमीटर, टम्प्रेचर मशीन, एन95 मास्क, निमोलाइजर मशीन सहित विभिन्न आवश्यक संसाधन भेंट किये। खारिया कनीराम व साण्डन गांव में सेनेटाइजर व दवा का छिड़काव करवाना। सालासर के पुलिस, बिजली, बैंक, मीडिया स्टाफ को सेनेटाइजर, एन95 मास्क, ऑक्सोमीटर, टम्प्रैचर नापने की मशीन आदि वितरण व कोरोना यौद्धाओं का सम्मान करना आदि कार्य किये। 

Contact Us

Contact Us (India)

Address : Near Pandit Petrol Pump, Ratangarh Road, Salasar (Churu) 331506

Email ID : balajibldc@gmail.com

Mobile No. : 9660194100

Google Location : 


Contact Us (Dubai LLC)

Address : Balaji Bldg Cont Co LLC, Shekh Marwan Building, Al Hawiye Block A, office no. 112, Near Umm Al Quwain Hospital

Email ID : balajibldc@gmail.com

Mobile No. : +971527555123

Google Location :

Gallery - Photos

Press Release

Best Venus

Rajasthanlink.com