Search
Add Listing

शहीद दशरथ कुमार यादव (लांस नायक) के वेबसाइट पेज में आपका स्वागत हैं।

Welcome Shaheed Dashrath Kumar Yadav, Basawa (Nawalgarh) Jhunjhunu

शहीद दशरथ कुमार यादव (लांस नायक) का जीवन परिचय:
शहीद दशरथ कुमार यादव (लांस नायक) का जन्म 02 मई, 1974 को राजस्थान के झुन्झुनु जिले की नवलगढ़ तहसील के बसावा गांव में ही श्री लक्ष्मीनारायण यादव एवं श्रीमती गुलाबी देवी के घर में हुआ था।  इनका विवाह झुन्झुनू जिले की खेतड़ी तहसील के कृष्ण नगर गाँव के श्री नारायण एवं श्रीमती सुन्दरी देवी की पुत्री दुर्गा देवी के साथ हुआ। इनके एक संतान हुई। इनकी संतान पुत्र योगेन्द्र कुमार यादव का जन्म 26 अक्टूबर 1997 को हुआ। शहीद दशरथ कुमार यादव का पुत्र योगेन्द्र कुमार यादव वर्तमान समय मे सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज, बिकानेर से एमबीबीएस है। अमर शहीद दशरथ कुमार यादव एक छोटे से गाँव के साधारण परिवार से आते थे,8-9 वर्ष की उम्र में पिताजी का देहांत हो गया था ,घर में 4 भाई बहनो में वे सबसे बड़े थे,परिवार की सारी ज़िम्मेदारियाँ उनके कंधो पे थी ,पढ़ाई के साथ साथ मेहनत कर के परिवार का गुजरा करने में भी हाथ बटाते थे।कारगिल अमर शहीद दशरथ कुमार यादव व उनके भइयों को देश रक्षा व सेना में भर्ती होने की हमेशा चाहत रहती थी।
पढ़ाई में कक्षा -10वी-12वी में भी अवल्ल रहे ,12वी कक्षा पूर्ण होते ही देश रक्षा के लिए सेना भर्ती का उनका सपना 28 जून 1993 को साकार हुआ ।जिसके पश्चात माता गुलाबी देवी के चरणस्पर्श कर भारत माँ कि रक्षा करने भारतीये थल सेना में प्रवेश किया, भारत माँ के वीर सपूत शहीद दशरथ कुमार यादव ने भारत माँ की रक्षा करते हुए अपने प्राणो बलिदान भारत माँ की गोद में न्यौछावर किया।
सेवाकाल:
परिजनों के अनुसार दशरथ कुमार यादव (लांस नायक) 28 जून, 1993 को भारतीय थल सेना के 224 हेवी मोर्टर रेजीमेन्ट में सिपाही के पद पर नासिक, महाराष्ट्र मे भर्ती हुये थे। 06 जुलाई, 1999 को कारगिल युद्व में दुशमन का गोला गिरने के कारण शहीद दशरथ कुमार यादव शहीद हो गये। इस समय शहीद दशरथ कुमार यादव (लांस नायक) के पद पर कार्यरत थे।

शहीद स्मारक स्थल:
शहीद दशरथ कुमार यादव का शहीद स्मारक स्थल गाँव बसावा मे बना हुआ है। स्मारक स्थल व उनकी प्रतिमा का अनावरण श्रीमान भैरोसिंह शेखावत उपराष्ट्रपति, झुन्झुनू जिले के अन्य सेना अधिकारी व सरकारी अधिकारी, परिवारजन एवं ग्रामवासी सहित आसपास के ग्रामीण व जनप्रतिनिधि उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
मैडल व सम्मान:
50वाँ गणतंत्र सालगिरा मैडल, ऑपरेशन रक्षक 3, ऑपरेशन विजय कारगिल से सम्मानित किया गया।

शहीद की याद में कार्यक्रम:
शहीद दशरथ कुमार यादव (लांस नायक) की स्मृत्ति में खेलकुद, स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर गतिविधियाँ की जाती है। शहीद दशरथ कुमार यादव राजकीय माध्यमिक विद्यालय, बसावा, नवलगढ़ (झुन्झुनू)।

उपरोक्त जानकारी संग्रहणकर्त्ता:
शहीद दशरथ कुमार यादव के परिवारजन, शहीद पुत्र डॉक्टर योगेन्द्र कुमार यादव।

About Us

Contact Us

Gallery - Photos

Quick Enquiry :

Captcha Value : 9+9

Best Venus

Rajasthanlink.com