Search
Add Listing

शहीद जगदीश सिंह (लांस नायक) के वेबसाइट पेज में आपका स्वागत हैं।

Welcome Shaheed Jagdish Singh, Jaipahari (Jhunjhunu)

शहीद जगदीश सिंह (लांस नायक) का जीवन परिचय:
शहीद जगदीश सिंह (लांस नायक) का जन्म 02 मार्च, 1970 को राजस्थान के झुन्झुनु जिले की झुन्झुनू तहसील के जयपहाड़ी गांव में श्री पृथ्वीसिंह एवं श्रीमती अंजना कवंर के घर में हुआ था। इनका विवाह झुन्झुनू जिले की मण्डावा तहसील के नूआ गाँव के श्री प्रभुसिंह एवं श्रीमती मोहनी कंवर की पुत्री सुनिल कंवर के साथ हुआ। इनके एक संतान है। इनकी पुत्री गरिमा कवंर का जन्म 08 सितम्बर 1998 को हुआ।


सेवाकाल:
परिजनों के अनुसार जगदीश सिंह (लांस नायक) भारतीय थल सेना में सिपाही के पद पर फतेहगढ़ मे भर्ती हुये थे। 17 सितम्बर, 1999 को कारगिल युद्व में ऑपरेशन विजय के दौरान पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ के प्रयास को नाकाम कर रहे थे। इसी दौरान आतंकियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। मुठभेड़ में शहीद जगदीश सिंह शहीद हो गये। इस समय शहीद राजकुमार (लांस नायक) के पद पर कार्यरत थे।

शहीद स्मारक स्थल:
शहीद जगदीश सिंह का शहीद स्मारक स्थल गाँव जयपहाड़ी मे बना हुआ है। स्मारक स्थल व उनकी प्रतिमा का अनावरण झुन्झुनू जिले के अन्य सेना अधिकारी व सरकारी अधिकारी, परिवारजन एवं ग्रामवासी सहित आसपास के ग्रामीण व जनप्रतिनिधि उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

शहीद की याद में कार्यक्रम:
शहीद जगदीश सिंह (लांस नायक) की स्मृत्ति में खेलकुद, स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर गतिविधियाँ की जाती है। शहीद के नाम से गांव मे विद्यालय संचालित है। शहीद जगदीश सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जयपहाड़ी, झुन्झुनू।

उपरोक्त जानकारी संग्रहणकर्त्ता:
शहीद जगदीश सिंह के परिवारजन, पुत्री गरिमा कंवर।  

About Us

Contact Us

Gallery - Photos

Quick Enquiry :

Captcha Value : 7+7

Best Venus

Rajasthanlink.com