Search
Add Listing

Welcome TKN INSTITUTE OF FIRE & SAFETY MANAGEMENT, JHUNJHUNU

TKN विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने के लिए अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण की पूर्ण जिम्मेदारी पूर्वक अभ्यास करवाकर विद्यार्थियों को सक्षम व सुदृढ़ बनाने के लिए बाध्य है। वर्ष 2015 से फायर एण्ड सेफ्टी के क्षैत्र में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 650+ विद्यार्थियों की दक्षता के आधार पर सरकारी एवं गैर सरकारी क्षैत्रों में रोजगार उपलब्ध करवाये है।
TKN के द्वारा समय - समय पर सामाजिक क्षैत्र में अपना सम्पूर्ण योगदान के साथ जागरूकता शिविर का आयोजन कर आम जनता को अग्नि सुरक्षा, सड़क सुरक्षा, एलपीजी गैस सुरक्षा, औद्योगिक सुरक्षा एवं व्यक्तिगत सुरक्षा के बारे में जागरूक करने का किया जा रहा है।

T.K.N. INSTITUTE OF FIRE & SAFETY

भारत सरकार द्वारा संपूर्ण देश में उद्योगों का तेजी से विकास जारी है इस स्थिति में देश के सभी छोटे बड़े कारखानों में फायर सेफ्टी एक अत्यावश्यक उपकरण साबित हो रहा है। विभिन्न विशेषज्ञों की माने तो उद्योगों में फायर मैनेजमेंट बहुत महत्वपूर्ण है ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना की आशंका से बचा जा सके अगर आपकी या आपके चाहने वालों की रुचि फायर सेफ्टी मैनेजमेंट में है तो अपने बच्चों को संबंधित कोर्स करवा कर इंडस्ट्री में एंट्री करवा सकते हैं।
सार्वजनिक क्षेत्र के कारखानों के अलावा निजी उद्योगों का वर्चस्व भी दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। इसके अलावा राज्य सरकार के उपक्रम भी हैं केंद्र सरकार के उपक्रम भी हैं तो देश और विदेश की कंपनियों द्वारा लगाए जाने वाले औद्योगिक संयंत्रों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। इस स्थिति में औद्योगिक प्रतिष्ठानों में सुरक्षा के इंतजामों की भूमिका अहम हो गई है। क्योंकि इनमें सैकड़ों हजारों की तादाद में कर्मचारी कार्यरत हैं यहां भारी भरकम मशीनें इस्तेमाल होते हैं इसलिए यहां दुर्घटना का जोखिम हमेशा बना रहता है। जिससे जान माल को बचने के लिए सेफ्टी बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह की दुर्घटना को नियंत्रण में लेने के लिए यह कहा जा सकता हैं कि आपदा के समय मदद के लिए विभिन्न सेफ्टी मैनेजमेंट के विशेषज्ञों की तैनाती अनिवार्य होती है जिनके द्वारा दुर्घटना को नियंत्रण किया जाता है। विभिन्न कुशल प्रोफेशनल की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है यही कारण है कि इस क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं, जो काफी बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया करवाएग इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजमेंट कोर्स की खासियत यह भी है कि इसकी पढ़ाई के बाद आप विभिन्न तरह के खतरों से निपटने की कला में निपुण हो जाते हैं।
 
जॉब के अवसर 
फायर सेफ्टी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में युवाओं के लिए अनेक प्रकार के रोजगार के मौके भी हैं जैसे हिंदुस्तान पैट्रोलियम, इंडियन ऑयल, कोल इंडिया, भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर एवं सेल इन तमाम भारत सरकार के उपक्रमों के साथ-साथ विभिन्न निजी व्यवसाय रिलायंस इंडस्ट्री, अडानी ग्रुप, पतंजलि ग्रुप, टाटा ग्रुप एवं आदित्य बिरला इस तरह तमाम इंडस्ट्री में जहां सेफ्टी ऑफिसर या सेफ्टी गार्ड के तमाम पदों पर रोजगार पाने के अवसर रहते हैं। इसके अलावा सुरक्षा संस्थानों में स्थानीय संस्थानों, स्थानीय निकायों में राजकीय अस्पतालों में भी सेफ्टी प्रोफेशनल के लिए अलग से विभाग बने हुए ह,ैं इन सभी जगह पर आप एक अच्छा सरकारी जॉब पा सकते हैं।
 
कोर्सेज एवं योग्यता
फायर सेफ्टी कोर्स देश मैं अलग-अलग संस्थानों द्वारा संचालित किए जाते हैं तमाम संस्थाएं कुछ कोर्स डिप्लोमा के रूप में शिक्षा प्रदान करती हैं तो कुछ कर डिग्री के रूप में मुहैया करवाए जाते हैं। सेफ्टी विभागों में जूनियर पदों के लिए 12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं तो वहीं सीनियर पदों के लिए स्नातक उपाधि उत्तीर्ण करने के बाद कोर्स कर सकते हैं। अगर आप इस फील्ड में एक उच्च अधिकारी बनना चाहते है तो आपको पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कोर्स करना अनिवार्य है। लेकिन इस कोर्स को करने के लिए बी टेक या फिर इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा धारी व्यक्ति ही कर सकता है साथ में अगर किसी इंडस्ट्री का अनुभव है तो वह अपने आप में महत्वपूर्ण है।
 
रोजगार आय
फायर सेफ्टी मैनेजमेंट फील्ड में आपकी योग्यता एवं आपके डिप्लोमा डिग्री के आधार पर आपको इनकम गैन होती है। हालांकि आजकल इस फील्ड में अच्छी इनकम मिलती है लेकिन आपकी योग्यता एवं आपकी स्किल पर भी निर्भर करता है। इस फील्ड में कैरियर की शुरुआत से ही जूनियर लेवल के व्यक्ति को 15000 से 25000 की तनख्वाह आसानी से मिल जाती है। तो वही अधिकारीक पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को प्रारम्भ में ही 60000 से 70000 प्रति माह तनख्वाह मिल जाती है। हालांकि अनुभव का अपना एक महत्व होता है और जो बढ़ने पर मासिक तनख्वाह भी लाखों में हो जाती है।

 

Dr. Manoj Singh

Chairman
TKN Group of Fire & Safety
 

About Us

 विजन एंड मिशन

टीकेएन फायर एंड सेफ्टी प्रशिक्षण संस्थान का उद्देश्य है कि सुदूर इलाकों में शिक्षा से वंचित विद्यार्थियों को गुणवत्ता के साथ शिक्षण एवं प्रशिक्षण उपलब्ध करवाना एवं उन विद्यार्थियों को उनकी योग्यता एवं स्किल के अनुसार सरकारी तथा गैर सरकारी विभागों में रोजगार उपलब्ध करवाना है। जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में निखार आए एवं भारतीय उद्योग इंडस्ट्री में अग्नि से घटने वाली दुर्घटना पर प्रशिक्षित व्यक्ति द्वारा आधारभूत तरीके से दुर्घटना पर काबू करके सुदृढ़ भारत का निर्माण करना है।
 

 Facilities

1. आधुनिक प्रयोगशाला।

2. पुस्तकालय सुविधा ।

3. प्रशिक्षण केन्द्र।

4. कम्प्यूटरीकृत सूचना।

5. प्रदर्शनी गैलेरी।
 
6. छात्रावास की सुविधा।
 
7. प्रशिक्षण के लिए फायर ब्रिगेड की सुविधा।
 
8. समय समय पर फील्ड में ले जाकर आधुनिक उपकरणों द्वारा प्रशिक्षण की सुविधा।
 
9. अपने संस्थान परिसर में अग्निशमन के व्यवहारिक अभ्यास के लिए नवीनतम उपकरणों की सुविधा।
 
10. खेल मैदान की सुविधा।
 

   

Regular Courses 
 

Certificate in Fire Safety Engineering
Duration: 6 Month Course
Eligibility: 10th or Equivalent.

Diploma in Fire Safety Engineering
Duration: 1 Year Course
Eligibility: 12th or Equivalent

Sub Fire Officer Course
Duration: 9 Month
Eligibility: 12th or Equivalent

  

Fire Officer Course
Duration: 1 Year Course
Eligibility: Any Graduate or Equivalent

 

Safety Officer Course
Duration: 1 Year Course
Eligibility: 12th or Equivalent


MBA in Industrial Safety Management
Duration: 2 Year Course
Eligibility: Any Graduate or Equivalent


MBA in Fire Safety Management
Duration: 2 Year Course
Eligibility: Any Graduate or Equivalent


MSBTE - Advance Diploma in Industrial Safety & Security Management
Duration: 1 Year Course
Eligibility: Any Graduate or Equivalent OR Any Diploma


Diploma in Fire Service Engineering (MSBTE)
Duration: 2 Year Course
Eligibility: 12th or Equivalent OR Any Diploma


P.G. Diploma in Fire and Safety
Duration: 1 Year Course
Eligibility: Any Graduate or Any Diploma


P.G. Diploma in Industrial Safety
Duration: 1 Year Course
Eligibility: Any Graduate or Any Diploma


Advance Diploma in Industrial Safety
Duration: 1 Year Course
Eligibility: Any Graduate or Any Diploma


B.Sc. Fire, Safety and hazard Management
Duration: 3 Year Course
Eligibility: 12th or Equivalent, Lateral entry direct 3rd year - Dip. In fire service engg. (1 year course)


M.Sc. in Safety Engineering (INSA , FRANCE)
Duration: 2 Year Course
Eligibility: Any Engineering degree + 3 year experience Or Any Master Degree

    

Driver Cum Pump Operator 

Duration: 1 Month 

Eligibility: Fireman Course 

-------------------------------------------------  

 Placements
TKN has already given placement at various reputed industries

                                                                                                                                

 

Contact Us

Mobile No.: 9461466838, 9407448089 

Email ID : tknfiresolution@gmail.com 

Website :  www.tknfiresafety.com

Address : Sumiran Tower, 3rd Floor, Pratap Nagar, Near Housing Board Office, Churu Road, Jhunjhunu

Google Loaction :

 

Gallery - Photos

Press Release

Achievement

Best Venus

Rajasthanlink.com