Search
Add Listing

शहीद प्रभुराम चोटिया (नायक) के वेबसाइट पेज में आपका स्वागत है।

Welcome Shaheed Prabhuram Chotiya, Edas (Nagaur)

शहीद प्रभुराम चोटिया (नायक) का जीवन परिचय:
शहीद प्रभुराम चोटिया (नायक) का जन्म 03 जनवरी, 1968 को राजस्थान के नागौर जिले की नागौर तहसील के ईदास गांव में ही श्री धन्नाराम चोटिया एवं श्रीमती गुलाबी देवी के घर में हुआ था।  इनका विवाह नागौर जिले की नागौर तहसील के जोसियाद गाँव के श्री पुरबाराम कालीरावना एवं श्रीमती जेती देवी की पुत्री रूकी देवी के साथ वर्ष 1989 को हुआ। इनके तीन संतान हुई। इनकी बड़ी संतान पुत्री मंजू कुमारी का जन्म 01 अप्रैल, 1994 को दूसरी संतान पुत्र दियालाराम का जन्म 09 सितम्बर 1995 को व तीसरी संतान पुत्री निरमा का जन्म 05 मई 1997 को हुआ। वर्तमान समय मे शहीद प्रभुराम चोटिया की तीनों संतान सरकारी सेवा मे कार्यरत है। शहीद प्रभुराम चोटिया की बड़ी पुत्री मंजू कुमारी नर्सिंग ऑफिसर, पुत्र दियालाराम सीआईएसएफ मे असिस्टेंट कमांडेंट, छोटी पुत्री निरमा कनिष्ठ लिपिक के पद पर कार्यरत है।

सेवाकाल:
परिजनों के अनुसार प्रभुराम चोटिया 10 सितम्बर 1987 में 18 ग्रेनेडियर्स में नायक के पद पर भर्ती हुये थे। 13 जून 1999 को कारगिल बॉर्डर हिल तोलोलिंग की पहाड़ी पर ऑपरेशन विजय के दौरान 18000 फीट की ऊँचाईं पर पाकिस्तानी घुस्पेठियों से लड़ते हुए शहीद हो गये थे।

शहीद स्मारक स्थल:
शहीद प्रभुराम चोटिया का शहीद स्मारक स्थल गाँव ईंदास में तेजाजी मंदिर के पास बना हुआ है। 13 जून, 2000 को प्रथम पुण्य तिथि पर स्मारक स्थल का शिलान्यास श्रीमान हरिसिंह कुम्हेर डेयरी एवं पशुपालन राज्य मंत्री, परिवारजन सहित जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन की उपस्थिति मे किया गया।

मैडल व सम्मान:
वर्ष 1991 मे जम्मू कश्मीर मे रक्षा मंत्री के द्वारा शौर्य पदक से सम्मानित किया गया। एक बार घुसपेठियो ने रात्रि के समय भारत की चोकियों पर हमला कर दिया उस समय चौकी पर प्रभुराम चोटिया की ड्यूटी थी इन्होनें साथियों को नही जगाया सुरक्षात्मक तरीके से तैयार होकर एक एक करके घुसपेठियों को मार दिया और बाकी भाग गये। इस घटना की जानकारी कमान अधिकारी को मिली तो बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया।

शहीद की याद में कार्यक्रम:
शहीद प्रभुराम चोटिया (नायक) की स्मृत्ति में खेलकुद, स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर गतिविधियाँ की जाती है। 13 जून को शहीद स्मारक स्थल पर श्रद्धांजिल सभा, सत्संग एवं अन्य टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है। एवं शहीद के नाम पर गांव मे विद्यालय संचालित है। शहीद प्रभुराम चोटिया राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, ईंदास (नागौर)

उपरोक्त जानकारी संग्रहणकर्त्ता:
शहीद प्रभुराम चोटिया के परिवारजन, शहीद वीरांगना श्रीमती रूकी देवी, शहीद पुत्री मंजू कुमारी, निरमा, शहीद पुत्र दियालाराम

About Us

Contact Us

Gallery - Photos

Quick Enquiry :

Captcha Value : 1+1

Best Venus

Rajasthanlink.com