Search
Add Listing

Welcome National Defence Academy, Kuchaman City (Nagaur) Rajasthan

आदरणीय अभिभावकों एवं प्रिय अभ्यार्थियों ...

केवल डॉक्टर या इंजीनियर ही नहीं... दुनिया में और भी क्षैत्र है कैरियर बनाने के लिए।
आज के समय को देखते हुए हर अभिभावक यह चाहते है कि उनका सुपुत्र डॉक्टर या इंजीनियर बने। और माता - पिता बड़ी उम्मीदों के साथ ऐसे बच्चों को भी कोचिंग संस्थानों में भेज देते हैं, जिसमें उनकी रूचि ही नहीं हैं। यदि आपका सुपुत्र इस योग्य है तो उसे डॉक्टर या इंजीनियर अवश्य बनाईये अन्यथा उसके लिए 12वीं पास करने के तुरन्त बाद लाखों का धन व चार - पांच वर्ष का समय बर्बाद करने की बजाय, इससे सौ गुणा बेहतर है कि अच्छे प्रतिशत वाले विद्यार्थी (एयरफोर्स, नेवी, आर्मी, एनडीए) की तैयारी करके सरकारी नौकरी में अपना सलेक्शन सुनिश्चित कर सकता है। इसके साथ ही विशेष बात यह है कि डिफेन्स सर्विस की तैयारी के साथ - साथ आगे की पढ़ाई भी कर सकता है तथा नौकरी के दौरान ही यह अपनी उच्च शिक्षा भी पूर्ण कर लेता है।
 

निदेशक
 देवराज चौधरी

About Us

 नेशनल डिफेन्स एकेडमी एक ऐसा संस्थान है। जहाँ पर विद्यार्थी प्रवेश लेकर 12वीं कक्षा पास करने के तुरन्त बाद इंजीनियर या किसी अन्य तैयारी के भारी खर्च व अनिश्चित सलेक्शन से बचकर कम उम्र व थोड़े खर्च में डिफेन्स में एयरफोर्स, नेवी, आर्मी, एनडीए, पुलिस व 12वीं कक्षा की योग्यता के आधार पर होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करके सरकारी नौकरी में चयनित हो सकते है। 


          आपको यह जानकर अति प्रसन्नता होगी कि नेशनल डिफेंस एकेडमी ने आपके सुनहरे भविष्य निर्माण के लिए ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया है जो आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद छोटी उम्र व सीमित खर्च में डिफेंस में सरकारी नौकरी के साथ सुखद भविष्य दे सकता है।
 
           जैसा कि हमने महसूस किया है कि ग्रामीण क्षैत्रों में अधिकतर नौजवान साथी अपनी प्रतिभा का सही मार्गदर्शन के अभाव में सदुपयोग न करके उच्च डिग्रीयों की इच्छा में अपना कॅरियर खराब कर ‘‘शिक्षित बेरोजगार’’ बन जाते है।
 
          अतः इन परिस्थितियों से बचने के लिए 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करते ही आप हमारे संस्थान से जुड़कर सही समय पर, सही दिशा में, सही निर्णय के साथ उचित मार्गदर्शन पाकर अपने भविष्य का निमार्ण कर सकते है और अपनी इच्छानुसार आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकते है।
 
12वीं पास करते ही - सरकारी नौकरी में चयन
 
- स्टाम्प गारन्टी बैच - सरकारी नौकरी में चयन न होने पर अभ्यार्थी को (आवास + कोचिंग) की सम्पूर्ण फीस वापस लौटा दी जायेगी।
- सम्पूर्ण तैयारी एक ही फीस में (लिखित + फिजिकल + मेडिकल + साक्षात्कार + नोट्स + टेस्ट + हॉस्टल एवं कॉलेज)।
- सभी सुविधाएँ एक साथ कोचिंग + हॉस्टल + कॉलेज (बीए/बीएसी/बीकॉम) बीएसटीसी व कम्प्यूटर कॉर्स।
- कॉलेज डिग्री के साथ - साथ एयरफोर्स / नेवी / आर्मी / एनडीए की तैयारी करवायी जाती है।
- अभ्यार्थी को रिटायर्ड सैन्य अधिकारियों एवं विषय विशेषज्ञों की टीम के निर्देशन में सही एवं सटीक मार्गदर्शन व नवीनतम गाइडनेस के तहत लिखित, फिजिकल एवं इन्टरव्यू की सम्पूर्ण तैयारी करवायी जाती है।
 
 
नेशनल डिफेंस एकेडमी
आज के आधुनिक प्रतिस्पर्धात्त्मक युग में अनेक कोचिंग संस्थान उनके लुभावने व भ्रामक विज्ञापन विद्यार्थियों और अभिभावकों में जागरूकता का अभाव इत्यादि अनेक कारण हैं। जिनकी वजह से विद्यार्थी अपने कॅरियर के लिए सही संस्थान का चयन नहीं कर पाता है। 
ऐसे बहुत सारे सवाल है, जैसे -
1. गुणवत्ता युक्त शिक्षा व सम्पूर्ण गाईडेन्स हेतु कहाँ जाय?
2. किस संस्थान में मिलेगा एक उज्ज्वल भविष्य का निर्माण?
3. सैंकड़ो संस्थानों में से सही चुनाव किस आधार पर करें?
4. किस पर विश्वास करें... और क्यों करें?
5. आज हर छात्र चाहता है कि उसे बेहतर कैरियर के विकल्प प्राप्त हो। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले अधिकाश छात्र अपनी प्रतिभा के अनुरूप सही विकल्प का चुनाव नहीं कर पाते है। मार्ग दर्शन के अभाव में अपनी प्रतिभा का सदुपयोग नहीं करके वो सही रास्ते से भटकर अपना भविष्य खराब कर देते हैं।
6. आजकल अधिकतर संस्थान मार्केटिंग एवं लुभावने विज्ञापनों के द्वारा बड़ी संख्या में होशियार बच्चों की फॉटो छापकर प्रचार करते है। अभिभावक इस विज्ञापनों को देखकर संस्थान का चयन कर लेते है। और अपने बच्चे की अद्धितीयता को बिना पहचाने विज्ञापन एवं पड़ौसी के बच्चों से अपने बच्चों की तुलना करके संस्थान का चयन करेंगें तो बच्चों के मन में बेचैनी, अशान्ति और संघर्ष पैदा होगा।
7. विद्यार्थी 12वीं के बाद कॉलेज के साथ अपने विषय व प्रतिशत के अनुरूप सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कोर्स करें और किस क्षेत्र में जाएँ और अपने सपनों को पूरा करने के लिए किस संस्थान को चुने।
8. किन्तु यह स्पष्ट है कि कम्पीटिशन के इस युग में उस संस्थान को चुनना चाहिए जिसके पास विद्यार्थियों को कम्पीटिशन की तैयारी करवाने का गहरा अनुभव हो और जिसने अपने शानदार परिणाम द्वारा इस क्वालिटी को साबित भी कर दिया है। इसलिए यहाँ के विद्यार्थियों का लगातार सरकारी नौकरियों में चयन होता है।
9. नेशनल डिफेंस एकेडमी एक ऐसा संस्थान है जहाँ 12वीं के बाद युवाओं को बेहतरीन रोजगार एवं अच्छे कैरियर से जोड़कर देश सेवा के कार्य में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहता है।
10. इसके साथ - साथ विद्यार्थी को पर्सनेलिटी डेवलपमेंट, कम्यूनिकेशन स्कील्स, इंग्लिस स्पीकिंग सहित व्यक्तित्त्व विकास के कई गुर सिखाये जाते है। नेशनल डिफेंस एकेडमी एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहाँ पर क्वालिटी एजुकेशन के साथ - साथ कम्पलीट गाईडेन्स मिलती है।
11. अपने कुशल मैनेजमेंट के बलबूते पर विद्यार्थी में छिपी प्रतिभा को निखारकर उसे बुलंदियों तक पहुचाने का पूरी टीम का कुशल व अनुभवी नेतृत्त्व।
12. अन्त में मैं तो यही कहना चाहुगाँ कि जो भी फैसला करना है, वह किसी भी लुभावने प्रलोभन भ्रर्मित करने वाले विज्ञापन में ना आकर स्वयं जाँच पड़ताल कर फिर अपना निर्णय करें, आप मैं और मेरी टीम, मेरे सिस्टम एवं मेरे अनुभव के आधार पर आप अपने एवं आपके लाडले के सपनों कोे पुरा करने के लिए मुझ पर एवं हमारी टीम पर पूर्ण रूप से भरोसा कर सकते है। 
हमारा लक्ष्य - एक ऐसा कर्मठ, स्वविवेकी एवं स्वावलम्बी छात्र तैयार करना जो बेरोजगारी की पहुंच से परे होकर सैन्य सेवाओं में शामिल होकर पाएं अपनी व अपने परिवार के लिए एक गौरवपूर्ण जीवनशैली।
 
 
नेशनल डिफेंस एकेडमी की विशेषताएँ -
1. कुचामन की पहली 2 बीघा में निर्मित सम्पूर्ण सुविधायुक्त आवासीय एकेडमी।
2. दौड़ हेतु ट्रैक, फिजिकल हेतु हरा - भरा विशाल खेलकूद मैदान, कम्प्यूटर लेब, पुस्तकालय।
3. विद्यार्थी की योग्यतानुसार प्रत्येक भर्ती के फॉर्म भरवाने में एकेडमी विशेषज्ञों का निर्देशन।
4. नियमित रूप से शारीरिक व लिखित टेस्ट द्वारा छात्रों की प्रत्येक कमजोरी दूर करना।
5. परीक्षा में पुछे जाने वाले प्रशनों के आधार पर नियमित टेस्ट जिससे विद्यार्थी का परीक्षा से भय दूर किया जाता हैं।
6. पूरे साल विभिन्न प्रकार के केरिकूलर एक्टिविटिज जैसे - डिबेट, ग्रुप डिस्कशन, क्विज, कम्पीटिशन, ग्रुप प्लानिंग व इन्ट्रव्यू की विशेष तैयारी।
7. कोचिंग के साथ - साथ पर्सनलिटी डेवलपमेन्ट, इंग्लिस स्पोकन एवं कम्प्यूटर शिक्षा एण्ड कम्यूनिकेशन स्किल सहित व्यक्तित्व विकास की एकस्ट्रा कक्षायें।
8. एकेडमी में विशेषज्ञों द्वारा प्रश्नों को शॉर्ट ट्रिक्स से हर करवाना एवं कॉल लेटर से लेकर मैरिट सूची तक विशेष ध्यान।
9. प्रतिदिन 6 घण्टे नियमित कक्षाएँ व गणित, विज्ञान एवं अंग्रेजी में कमजोर छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षाएँ।
10. गत 10 वर्षों की भर्तियों की परीक्षा के प्रश्न - पत्र पर आधारित मासिक टेस्ट।
 
 
छात्रावास सुविधाएँ -
1. शुद्ध शाकाहारी एवं पौष्टिक भोजन।
2. सुव्यवस्थित आदर्श दिनचर्या।
3. वातानुकूलित शयन कक्ष।
4. बेड, बिस्तर, तकिया, हॉस्टल में उपलब्ध।
5. गर्मियों में कूलर की व्यवस्था।
6. शुद्ध आरों वाटर प्लांट के साथ वाटर कुलर।
7. 24 घण्टें सीसीटीवी कैमरे की नजर में देखरेख

Contact Us

Address : Behind Power House, Near Shiv Mandir, Didwana Road, Kuchaman City (Nagaur) Rajasthan

Mobile No. : 9588848140, 7374042320, 9521628845

Email ID : nationaldefenceacademy2320@gmail.com


Google Location :

Gallery - Photos

Best Venus

Rajasthanlink.com