Search
Add Listing

Lakhpati Didi Yojna

Welcome Lakhpati Didi Yojna

 Lakhpati Didi Yojana : लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को बिना ब्याज के 5 लाख रुपए तक का लोन सरकार दे रही है केंद्र सरकार लखपति दीदी योजना के तहत देश में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है।

भारत सरकार ने महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए लखपति दीदी योजना का विस्तार करने की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह घोषणा 1 फरवरी, 2024 को अंतरिम बजट के दौरान की थी। इस योजना का उद्देश्य देश की 3 करोड़ महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

Lakhpati Didi Yojana kya hai

केंद्र सरकार द्वारा लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक स्तर पर सशक्त बनाने के लिए योजना की शुरुआत की गई है, लखपति दीदी योजना महिलाओं के लिए एक स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम है जिसमें महिलाओं को 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए का लोन बिना ब्याज दिया जाता है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर उनको स्वरोजगार की ओर बढ़ावा देना है।

Lakhpati Didi Yojana का उद्देश्य

लखपति दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। इस योजना के तहत प्रत्येक स्व-सहायता समूह (SHG) के परिवार को विभिन्न आजीविका गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इन गतिविधियों के माध्यम से महिलाओं को सालाना 1 लाख रुपये या उससे अधिक की आय प्राप्त करने में मदद की जाती है।

कैसे काम करती है योजना

इस योजना के तहत महिलाओं को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षण दिया जाता है जैसे कि प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाना, सिलाई, बुनाई आदि। प्रशिक्षण के बाद महिलाओं को उनके कौशल का उपयोग करके आय अर्जित करने के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें अपने परिवार का आर्थिक समर्थन करने में सक्षम बनाना है।

लखपति दीदी योजना का विस्तार और लक्ष्य

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा, 83 लाख स्व-सहायता समूहों में 9 करोड़ महिलाएं ग्रामीण सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल रही हैं। उनकी सफलता ने लगभग एक करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनने में मदद की है। उनकी उपलब्धियों को सम्मानित किया जाएगा। सफलता को देखते हुए, लखपति दीदी का लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का निर्णय लिया गया है।

लखपति दीदी योजना के लाभ

  1. आर्थिक सशक्तिकरण: योजना के तहत महिलाओं को अपने कौशल का उपयोग करके आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने का मौका मिलता है।
  2. स्वावलंबन: महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलती है, जिससे वे अपने परिवार का समर्थन कर सकती हैं।
  3. सामाजिक सम्मान: योजना के माध्यम से महिलाओं को समाज में सम्मान मिलता है और वे प्रेरणा स्रोत बनती हैं।
  4. कौशल विकास: योजना के तहत महिलाओं को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षण दिया जाता है, जिससे उनकी कार्यक्षमता बढ़ती है।

लखपति दीदी योजना का प्रभाव

लखपति दीदी योजना ने ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। इस योजना के माध्यम से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार रही हैं। योजना के तहत अब तक 1 करोड़ महिलाएं ‘लखपति दीदी’ बन चुकी हैं और सरकार का लक्ष्य है कि आने वाले समय में इस संख्या को 3 करोड़ तक पहुंचाया जाए।

सामाजिक और आर्थिक प्रभाव

लखपति दीदी योजना का ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इस योजना के माध्यम से महिलाएं न केवल आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रही हैं बल्कि उन्हें समाज में भी सम्मान मिल रहा है। इसके अलावा, योजना के तहत महिलाओं को प्रशिक्षण और कौशल विकास के अवसर मिल रहे हैं, जिससे उनकी कार्यक्षमता बढ़ रही है।

लखपति दीदी योजना के लिए पात्रता

लखपति दीदी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए पात्रता की जांच करके लाभार्थी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं –

  • लाभार्थी महिला उम्मीदवार को संबंधित राज्य की स्थाई निवासी होना चाहिए
  • महिला को स्थानीय स्वयं सहायता समूह से जुड़ना अनिवार्य होगा
  • महिला की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच में होनी चाहिए
  • महिला की सालाना आय एक लाख रुपए से कम होनी चाहिए
  • इस योजना का लाभ केवल महिलाएं ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

लखपति दीदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है, जो कि नीचे लिस्ट में दिया गया है –

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी (इनमें से कोई एक)
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

Lakhpati Didi Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

Lakhpati Didi Yojana Online Apply : लखपति दीदी योजना के लिए महिलाओं को ऑफलाइन आवेदन करना होगा जिसकी विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट lakhpatididi.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।

लखपति दीदी योजना में शामिल होने के लिए सबसे पहले अपने स्थानीय स्वयं सहायता समूह (SHG) से मिलें, यह स्वयं सहायता समूह आपको अपना आवेदन और व्यवसाय योजना तैयार करने में मदद करेगा जिसे आप योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकेंगे, आप इस योजना की विस्तृत जानकारी निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Lakhpati Didi Yojana Rajasthan: केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती रहती है. इनमें से कई योजनाएं खास तौर पर महिलाओं के लिए होती हैं. 15 अगस्त साल 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को बड़ी सौगात देते हुए लखपति दीदी योजना शुरू की थी. सरकार की इस योजना को महिला सशक्तिकरण के तहत लाया गया था.

इस योजना के तहत महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाती है. तो वहीं खुद का रोजगार शुरू करने के लिए उन्हें 5 लाख रुपये तक का लोन भी दिया जाता है. केंद्र सरकार के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी लखपति दीदी योजना शुरू करने का ऐलान कर दिया है. चलिए जानते हैं राजस्थान में महिलाएं किस तरह इस योजना का लाभ ले सकती है.

राजस्थान 15 लाख महिलाओं को बनाया जाएगा लखपति दीदी 
राजस्थान में हाल ही में साल 2024 का बजट जारी किया गया है. और इस बजट में भजनलाल सरकार ने महिलाओं के हितों का खास ध्यान रखा है. महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए. राजस्थान सरकार ने अपने बजट में 15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का ऐलान किया है. सरकार द्वारा इन महिलाओं को उनका व्यापार शुरू करने के लिए एक-एक लाख रुपये का लोन मुहैया करवाया जाएगा.

राजस्थान सरकार ने बजट में योजना के बारे में बात जानकारी दी है कि हर साल 3 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा. जिसके तहत 5 साल के कार्यकाल में कुल 15 लाख महिलाओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा |

About Us

Contact Us

Gallery - Photos

Quick Enquiry :

Captcha Value : 6+6

Best Venus

Rajasthanlink.com