Search
Add Listing

शहीद राजकुमार (गनर) के वेबसाइट पेज में आपका स्वागत हैं।

Welcome Shaheed Rajkumar, Indrasar (Khetri) Jhunjhunu

शहीद राजकुमार (गनर) का जीवन परिचय:
शहीद राजकुमार (गनर) का जन्म 01 जुलाई, 1978 को राजस्थान के झुन्झुनु जिले की खेतड़ी तहसील के इन्दरसर गांव में ही श्री हरिसिंह एवं श्रीमती छोटी देवी के घर में हुआ था।  इनका विवाह नीम का थाना जिले की खेतड़ी तहसील के गणेशपुरा गाँव के श्री रामनिवास एवं श्रीमती सुरेश देवी की पुत्री रेणू देवी के साथ 24 जनवरी, 1996 मे हुआ। इनके दो संतान हुई।
सेवाकाल:
परिजनों के अनुसार राजकुमार (गनर) 11 अगस्त 1995 को भारतीय थल सेना की 315 फिल्ड ऑफ रेजीमेन्ट में सिपाही के पद पर नासिक मे भर्ती हुये थे। 02 जुलाई, 1999 को 315 फिल्ड ऑफ रेजीमेन्ट से कारगिल युद्व में ऑपरेशन विजय के दौरान पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ के प्रयास को नाकाम कर रहे थे। इसी दौरान आतंकियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। मुठभेड़ में शहीद राजकुमार शहीद हो गये। इस समय शहीद राजकुमार (गनर) के पद पर कार्यरत थे।

शहीद स्मारक स्थल:
शहीद राजकुमार का शहीद स्मारक स्थल गाँव इन्दरासर मे बना हुआ है। स्मारक स्थल व उनकी प्रतिमा का अनावरण 05 जुलाई 2005 मे किया गया। श्रीमान भैरोसिंह शेखावत उपराष्ट्रपति, झुन्झुनू जिले के अन्य सेना अधिकारी व सरकारी अधिकारी, परिवारजन एवं ग्रामवासी सहित आसपास के ग्रामीण व जनप्रतिनिधि उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

शहीद की याद में कार्यक्रम:
शहीद राजकुमार (गनर) की स्मृत्ति में खेलकुद, स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर गतिविधियाँ की जाती है। शहीद के नाम से गांव मे विद्यालय संचालित है। शहीद राजकुमार प्राथमिक विद्यालय, इन्दरासर (बुहाना) झुन्झुनू।

उपरोक्त जानकारी संग्रहणकर्त्ता:
शहीद राजकुमार के परिवारजन, बड़ा भाई प्रताप सिंह।  

About Us

Contact Us

Gallery - Photos

Quick Enquiry :

Captcha Value : 9+9

Best Venus

Rajasthanlink.com