Search
Add Listing

अमर शहीद मोहम्मद सरवर खान के वेबसाइट पेज में आपका स्वागत है।

Welcome Shaheed Mohammed Sarwar Khan (Sujangarh) Churu

शहीद मोहम्मद सरवर खान का जीवन परिचय :
शहीद मोहम्मद सरवर खान का जन्म 1 जुलाई, 1957 को राजस्थान के चूरू जिले की सुजानगढ़ तहसील के सुजानगढ़ कस्बे के होली धोरी क्षेत्र में श्री सेहबदी खान एवं श्रीमती धापी बानो के घर में हुआ था। इनका विवाह झुन्झुनू जिले के बिसाऊ तहसील के टांई गाँव के श्री लाल खान एवं श्रीमती लड़मा बानो की पुत्री बेगम जैतून बानो के साथ 11 दिसम्बर, 1974 को हुआ। अब इनके तीन पुत्री व दो पुत्र है। जिनमें बड़ी संतान पुत्री शकीला बानो का जन्म 10 जुलाई, 1983 को, पुत्री साबिरा बानो का जन्म 28 अगस्त, 1985 को, पुत्री साजिदा बानो का जन्म 12 जुलाई, 1987 को पुत्र गुलजार खान का जन्म 28 मार्च, 1990 व पुत्र खालिद अहमद का जन्म 17 अगस्त, 1991 को हुआ। 

सेवाकाल :
परिजनों के अनुसार शहीद सरवर खान 1 मई, 1975 को राजस्थान के जोधपुर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में सिपाही के पद पर भर्ती हुये थे। 17 दिसम्बर, 1993 को जम्मू-कश्मीर के अनन्तनाग जिले में 74 बटालियन, सीमा सुरक्षा बल में वाटर प्वाइंट की सुरक्षा में तैनाती के दौरान अचानक आंतकवादियो के एक समुह ने उनके ऊपर अन्धाधुन्ध गोलियां चला दी। परिणामस्वरूप सिपाही के पद पर देश सेवा करते हुए मोहम्मद सरवर खान शहीद हो गये।

शहीद स्मारक स्थल :
शहीद मोहम्मद सरवर खान का शहादत के 30 वर्ष तक कोई शहीद स्मारक नही बना। दिसम्बर 2015 को कच्छ के रण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में बीएसएफ के शहीद हुए जवानों की वीरांगनाओं का सम्मान करने एवं उनके द्वारा अध्ययन किये गये विद्यालय में शहीदों के नाम की पटिटका लगाने का निर्णय लिया गया। जिसको लेकर अक्टूबर 2016 में जाजोदिया स्कूल में उपखण्ड अधिकारी अजय आर्य, बीएसएफ के एएसआई दिनेश शर्मा की उपस्थिति में पट्टी का अनावरण किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में वीरांगना जैतून बानो, सभापति सिकन्दर खिलजी, प्रधानाचार्य प्रभुदयाल, पार्षद इकबाल खान, सफी खान, बुद्धिप्रकाश सोनी, रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर इकबाल खान, हुसैन खान, समाज सेवी नूर मोहम्मद, लियाकत खान, गुलजार खान, शबाना चौधरी, साकिर खान बेसवा सहित गणमान्यजन मौजूद थे। शहादत के 29 साल बाद बीएसएफ ने शहीद सरवर खान की वीरांगना जैतून बानो को कैजुअल्टी सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। बीएसएफ के डिप्टी कमांडेंट दीनबंधु शर्मा ने शहीद सरवर खान के होली धोरा स्थित आवास पर पहुंच कर वीरांगना जैतून बानो को कैजुअल्टी सर्टिफिकेट सौंपा। इनके अलावा स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर वीरांगना का सम्मान किया जाता है।

शहीद की याद में कार्यक्रम :
शहीद मोहम्मद सरवर खान की स्मृत्ति में खेलकुद, स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर गतिविधियाँ की गई है।

उपरोक्त जानकारी संग्रहणकर्त्ता :
शहीद मोहम्मद सरवर खान के परिवारजन एवं पुत्र गुलजार खान

About Us

Contact Us

शहीद मोहम्मद सरवर खान

(शहीद स्मारक स्थल)

होली धोरा, नगरपालिका क्षेत्र सुजानगढ़, जिला - चूरू (राजस्थान) 331507
 
Google Location : 
शहीद होने के 30 वर्ष तक कोई शहीद स्मारक नहीं बना।

Gallery - Photos

Quick Enquiry :

Captcha Value : 9+9

Best Venus

Rajasthanlink.com